• Thu. Apr 18th, 2024

भारत नें दे डाली कनाडा को खुली चेतावनी, जानिये क्या है पूरा मामला ओर क्यों हुआ ऐसा,

ByManish Kumar Pal

Oct 3, 2023

News National

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर कनाडा के बेबुनियाद आरोपों के बाद भारत सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है और कनाडा को खुली चुनौती देते हुए कनाडा को अपने दर्जनों राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा है.

बताया जा रहा है कि भारत सरकार ने कनाडा से उसे 10 अक्टूबर तक लगभग 40 राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा है. बता दें कि कनाडा के सरे में 18 जून को एक गुरुद्वारे के बाहर आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने हाल ही में कनाडाई संसद में बहस के दौरान दावा किया था कि भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया. हालांकि, भारत ने इन दावों को खारिज कर दिया है और इसे बेतुका और प्रेरित बताया है. वहीं, कनाडा ने अब तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे में कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है.

विदेश मंत्रालय ने पहले दिए थे इसके संकेत

भारत सरकार ने कनाडा (Canada) पर इस एक्शन को लेकर पहले ही संकेत दिए थे. विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा था कि भारत में कनाडा के ज्यादा राजनयिक (Diplomats) तैनात हैं और उनकी संख्या कम किए जाने की जरूरत है. भारत के इस एक्शन पर कनाडा की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.

कनाडा के खिलाफ भारत का तीसरा एक्शन

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के दावे के बाद कनाडा के खिलाफ भारत सरकार का यह तीसरा एक्शन है. भारत सरकार ने सबसे पहले कनाडा के एक खुफिया अधिकारी को देश छोड़ने का आदेश दिया था. इसके बाद भारत सरकार ने कनाडा के नागरिकों की भारत में एंट्री पर रोक लगाते हुए वीजा सेवाओं को बंद कर दिया था. इसके साथ ही भारत सरकार ने कनाडा में रहने वाले और वहां यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की थी.

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर फिर आया अमेरिका का बयान

इस बीच खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या पर अमेरिका ने एक बार फिर बयान दिया है और कहा है कि वह कनाडा के संपर्क में है. यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा है कि हम कनाडा से इस मुद्दे पर बातचीत कर रहे हैं. बता दें कि इससे पहले एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई थी कि निज्जर की हत्या के बाद अमेरिका ने कनाडा को खुफिया जानकारी मुहैया कराई थी, लेकिन कनाडा ने गलत मतलब समझा और भारत पर साजिश रचने का आरोप लगा दिया.

Related Post

रोशनाबाद मे पकड़ी गई अंग्रेजी शराब लोक सभा चुनाव के मद्देनजर नशा तस्करों पर हरिद्वार पुलिस का कड़ा प्रहार,
भारत का एक ऐसा शमशान जहाँ जलती चिताओ के बीच इस अवसर भर रात भर नगर वधुएँ करती है झूम झूम कर नृत्य, जानिये क्या है इसके पीछे कि परम्परा,
मसाज पार्लरों कि आढ़ मे चलते हाई प्रोफ़ाइल सैक्स रैकेट,थेरेपिस्ट के रूप मे काम करने वाली 95% महिलायें जुडी है देहव्यापार से,देवभूमि को कलंकित करता देहव्यापार,सभी महिलायें पुरुष बाहरी राज्यों के निवासी,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed