• Wed. May 15th, 2024

क्या कार में अधिक एसी चलाने से माइलेज कम होता है?जान लिजिये कार का एसी चलाते समय आपको क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए,

ByManish Kumar Pal

Apr 28, 2024

News National

अधिकतर राज्यों में गर्मी ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है। गर्मी के मौसम में अगर आप कार से कही पर जा रहे हैं तो आप एसी यानी एयरकंडीशनर का इस्तेमाल तो करते ही होंगे।

कारों कि कीमतों के अनुसार ही उनमे अलग अलग व अपडेट फीचर्स होते है.इसलिए जब लोग कार खरीदते हैं, तो वो हमेशा माइलेज और सुविधाएं जानते हैं. साथ ही उसकी माइलेज के बारे में जरूर ही पता करते हैं, और फिर एसी को लेकर भी कुछ ऐसी ही बातचीत होती हैं, जिसका सीधा असर माइलेज पर पड़ने जैसी बातें निकलकर सामने आती हैं. तो जैसे- एसी को ज्यादा चलाने से और बार-बार ऑन ऑफ करने से गाड़ी की माइलेज पर भी काफी असर पड़ता है? तो आइए जानते हैं विस्तार से…

1.जब जरूरत होती है, तभी लोग एसी चलाते हैं और कार में एसी ऑन होते ही ये अल्टरनेट से मिलने वाली एनर्जी का भी इस्तेमाल होता है. हालांकि ये एनर्जी इसे इंजन के जरिए मिलती है, और दूसरी तरफ फ्यूल टैंक से इंजन फ्यूल लेकर उसका उपयोग करता है. बता दें कि यहां आप ये भी जान लीजिए कि कार ऑन होने पर एसी भी ऑन होता है, क्योंकि एसी कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमती है, जब इंजन चालू होता है.

2. दरअसल इसी बेल्ट से कार का अल्टरनेटर चलने का और बैटरी चार्ज होने का भी काम होता है. जिससे वो एसी कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके ठंडा करता है, और ये एक पूरा प्रोसेस है, जो एसी को चलाने का काम करता है.

3. अब बात एसी और माइलेज की जाए, तो जब आप अपनी कार में एसी चलाते हैं तो इससे माइलेज पर असर तो पड़ता ही है, पर ये बहुत कम होता है. इसलिए ऐसा सोचकर की एसी चलाने से गाड़ी की माइलेज कम होगी, तो ऐसा बिलकुल नहीं होता.

4. आप जब गाड़ी को तेज चला रहे हैं या फिर किसी हाइवे पर तेज रफ्तार में गाड़ी चल रही है. तो आपको गाड़ी की विंडो हमेशा बंद रखनी चाहिए, और ऐसा इसलिए जरूरी होता है क्योंकि अगर कार की खिड़कियां खुली होंगी तो इससे स्पीड पर थोड़ा असर पड़ता है.

इस तरह से करें कार के एसी का इस्तेमाल

  • गर्मी के मौसम में कार का एसी शुरू में हल्का रखें। अगर आपकी कार में ऑटोमेटिक या क्लाइमेट कंट्रोल फीचर है तो कार को शुरू करने के बाद एसी को फौरन धीमा कर दें। हालांकि, आप कुछ समय बाद कार का एसी तेज कर सकते हैं। ऐसा करने से कार के एसी पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • अगर आप सूरज की तेज रोशनी में कार चला रहा हैं तो कार की विंडो को खोलकर एसी को पूरी स्पीड में शुरू कर दें। कुछ देर बाद आप विंडो को बंद कर सकते हैं।
  • कार के केबिन की गर्म हवा को बाहर करने के लिए आप विंडो को थोड़ा सा खोल दें। साथ ही एसी को ऑन कर दें, ऐसे में कार की सारी गर्म हवा धीरे-धीरे बाहर चली जाएगी।
  • कार के एसी को सही रखने के लिए आप समय-समय पर उसकी सर्विस करवाते रहे। अगर कार के एसी में कोई भी बड़ी दिक्कत लगे तो एसी के कंप्रेसर की जल्दी से जांच करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed