• Sat. Sep 14th, 2024

12 जनवरी 2024 में NASA पेश करेगा दुनिया का सबसे तेज उड़ने वाला सुपरसोनिक प्लेन, जानिये कितनी होंगी गति ओर क्या क्या होंगी खाशीयत,

ByManish Kumar Pal

Dec 12, 2023

News National

अमेरिका ने ऐसा सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट बनाकर तैयार कर दिया है, जो बहुत धीमी (न के बराबर) आवाज के तेज गति में उड़ान भर सकता है. इसकी गति लगभग 1510 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

अब इस प्लेन X-59 को 12 जनवरी 2024 NASA दुनिया के सामने पेश करने जा रहा है. उसके बाद लोगों के सामने इस प्लेन का प्रदर्शन भी किया जाएगा,यह प्लेन आपको ध्वनि की गति से डेढ़ गुना ज्यादा रफ्तार से आपकी मंजिल तक पहुंचा सकता है. अगर इस विमान की तकनीक के आधार पर नए प्लेन बनाए जाएं तो अगले दो साल में आप दोबारा ध्वनि की गति से ज्यादा की स्पीड से उड़ सकेंगे.

नासा 30 वर्षों से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है कि कैसे सुपरसोनिक स्पीड पर सोनिक बूम (धमाकेदार आवाज) को कम किया जा सके. उन्हें अब इस विमान की बदौलत यह सफलता मिली है. अब तक इसके सारे परीक्षण सही रहे हैं. लॉकहीड मार्टिन कंपनी इस विमान को बना रही है. इसके डिजाइन में बदलाव होगा, ताकि इसमें ज्यादा यात्री बैठ सकें.

नासा ने बताया कि अभी तक X-59 विमान की परीक्षण उड़ानें ही चल रही थीं. पिछले तीन साल में यह कई बार उड़ान भर चुका है. यह अधिकतम 55 हजार फीट की ऊंचाई तक जाता है. यह अपनी उड़ान के समय अन्य विमानों की तुलना में 75 फीसदी कम आवाज करेगा.

नासा के अनुसार इस विमान को बनाने में कुल 1755 करोड़ से ज्यादा लगेंगे. लॉकहीड मार्टिन इसी लागत के तहत ही इसके नए वर्जन का निर्माण करेगी. वर्ष 2003 में उस समय का सुपरसोनिक नागरिक विमान कॉनकॉर्ड की उड़ान को एक हादसे के बाद बंद कर दिया गया.

इस विमान की अधिकतम गति 2000 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा था. यानी ध्वनि की गति से करीब दोगुनी ज्यादा. लेकिन, जैसे ही ध्वनि की गति का बैरियर तोड़ती थी, बहुत सोनिक बूम होता था. यानी बम फटने जैसी डरावनी आवाज.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed