• Sat. Sep 14th, 2024

उत्तराखंड के इस मंदिर पर लगने जा रहे बडे मेलें पर ,इस पुलिस अधिकारी नें कहा वीआईपी बनकर दर्शन करने ना आएं श्रद्धालु,

ByManish Kumar Pal

Jun 13, 2023

NEWS NATIONAL

उत्तराखण्ड / नैनीताल में स्थित कैंची धाम में हनुमान जी का मंदिर है, जिसकी स्थापना बाबा नीम करोली ने की थी. वैसे तो भक्त बाबा से आशीर्वाद पाने के लिए यहां आते रहते हैं लेकिन हर साल 15 जून को कैंची धाम में विशेष भंडाल और मेला लगता है. बाबा नीब करोली ने 15 जून 1964 को कैंची धाम में हनुमान जी की प्रतिमा की प्रतिष्ठा की थी. इस दिन यहां आना श्रेष्ठ माना जाता है.जिस कारण यहाँ श्रद्धांलुओं कि ऐसी भीड़ उमड़ती है कि मंदिर मे प्रसाद चढ़ाने और माथा टेकने के लिए भक्तों को यहाँ घंटो इन्तजार करना पड़ता है और भक्तों कि लाइन भी कल्पना से अधिक लम्बी लग जाती है,

बता दें कैंची धाम के स्थापना दिवस को लेकर पुलिस प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। मंगलवार को कैंची धाम में एसपी क्राइम जगदीश चंद्र ने नैनीताल सहित ऊधमसिंह नगर अल्मोड़ा सहित अन्य जिलों की पुलिस को ब्रीफिंग की। पुलिसकर्मियों को उनकी जिम्मेदारियों के बारे में बताया।

उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील कर कहा कि वीआईपी के बजाय आम श्रद्धालु की तरह दर्शन करने पहुंचे। इससे व्यवस्था बेहतर बनी रहेगी। कहा कि महिला पुलिस, पीएससी, सहित कई पुलिस अधिकारी के कैंची क्षेत्र में रहेंगे। ट्रैफिक प्लान पुलिस को समझा दिया गया है। इस वर्ष शटल के माध्यम से ही श्रद्धालुओं को कैंची भेजा जाएगा। कैंची तक कोई गाड़ी नहीं जाएगी। दुकान और भंडारे भी नहीं लगेंगे। प्राइवेट प्रॉपर्टी में भंडारे लग सकते हैं। अलग-अलग सेक्टरों में मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। आपातकाल में हर किसी को सुविधा देना प्रशासन का मकसद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed