• Fri. May 17th, 2024

अब इन लोगों को फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली! बजट में केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मिलेगी बड़ी राहत,

ByManish Kumar Pal

Feb 1, 2024

NEWS NATIONAL

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इस योजना के तहत जिन लोगों के घरों पर सोलर सिस्टम लगेगा, उन्हें 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी.बता दें कि यह योजना भी बजट 2024 में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से ही जुडी हुई है,

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के ठीक बाद इस योजना का ऐलान किया था, साथ ही अधिकारियों के साथ बैठक की थी. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत देशभर के एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे.

पीएम मोदी ने किया था ऐलान
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ देश के गरीब और मध्यम वर्ग को मिलेगा. इस योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद एक्स पर पोस्ट किया था. जिसमें उन्होंने बताया कि इस योजना से ऊर्जा के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बनेगा. उन्होंने एक्स पर लिखा, “आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो. अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा.”

वित्त मंत्री ने किया ऐलान
बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र किया और बताया कि ऊर्जा क्षेत्र पर सरकार जोर दे रही है. उन्होंने कहा, आने वाले कुछ सालों में जिन एक करोड़ घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे, उन्हें सरकार 300 यूनिट तक बिजली फ्री देगी. ये योजना हमारे प्रधानमंत्री जी का संकल्प है, जो राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर उन्होंने ऐलान किया था.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत अगले तीन सालों में एक करोड़ रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे, सरकार 2027 तक इस लक्ष्य को पूरा करेगी. इसके बाद बाकी लोगों को योजना से जोड़ने का काम किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed