• Fri. Oct 18th, 2024

जानिये कौन हैं ट्रेनी IAS पूजा खेडकर, जिनके खिलाफ जांच हुई शुरू, दोषी पाए जानें पर हो सकती हैं बर्खास्त,

ByManish Kumar Pal

Jul 12, 2024

NEWS NATIONAL

पूजा खेडकर महाराष्ट्र कैडर की 2022 बैच की आईएएस हैं जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 841 हासिल की थी। पूजा खेडकर के पिता दिलीप खेडकर भी पूर्व प्रशासनिक अधिकारी रह चुके हैं। पूजा खेडकर उस समय चर्चा में आई जब उन्होंने लाल-नीली बत्ती और वीआईपी नंबर प्लेट वाली अपनी निजी ऑडी कार का इस्तेमाल किया।

VIP नंबर और इन चीजों की करती थी.मांग,

पूजा खेडकर लाल बत्ती की गाड़ी के साथ साथ अपनी पर्सनल ऑडी कार का भी इस्तेमाल करती थी। उन्होंने अपनी गाड़ी पर ‘महाराष्ट्र सरकार’ का भी बोर्ड लगा रखा था। साथ ही उन्होंने कई अनुचित मांगें रखी थीं, जिनमें VIP नंबर प्लेट के अलावा एक कार, घर, स्टाफ, कॉन्स्टेबल के साथ अलग से एक चैंबर शामिल है।

इन सभी बातो के कारण आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर लगातार विवादों में बनी हुई हैं. उन पर ओबीसी आरक्षण कोटे का दुरुपयोग कर आईएएस की नौकरी हासिल करने से लेकर कई तरह के आरोप लग चुके हैं.

केंद्र सरकार के आदेश पर इस मामले को लेकर DOPT के अतिरिक्त सचिव मनोज द्विवेदी ने जांच शुरू कर दी है. सचिव मनोज द्विवेदी को ये जांच दो हफ्ते में पूरी कर रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौपनी होंगी.

पूजा खेडकर पद के कथित दुरुपयोग को लेकर विवादों में घिरी हुई हैं.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि जांच में अगर पूजा दोषी पाई जाती हैं, तो उन्हें बर्खास्त भी किया जा सकता है. यही नहीं उनके खिलाफ तथ्यों को छुपाने और गलतबयानी का आरोप अगर सही पाया गया तो आपराधिक कार्रवाई भी हो सकती है.

इस मामले की जांच के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक टीम का गठन किया गया है. ये जांच कमेटी तय करेगी कि पूजा खेडकर ने गलत तरीके से अपने कोटे (OBC कोटे) का इस्तेमाल किया या नहीं. जांच कमेटी को 2 हफ्ते के अंदर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपनी होगी.

पूजा खेडकर पर आरोप लगे हैं कि वे यूपीएससी की परिक्षा में ओबीसी और दृष्टिबाधित अभ्यर्थी के रूप में शामिल हुईं. उन्होंने मानसिक बीमारी झूठा प्रमाण पत्र भी दिखाया था. पूजा खेडकर से यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने अप्रैल 2022 में मेडिकल जांच के लिए दिल्ली एम्स में पेश होने के लिए कहा था,ताकि उनकी विकलांगता प्रमाणित की जा सके.

लेकिन ऐसा नहीं हुआ और पूजा खेडकर दिल्ली एम्स में उपस्थित नहीं हुईं. उनको मेडिकल जांच के लिए 6 बार एम्स बुलाया गया था. लेकिन वो नहीं पहुंची. बल्कि इसके बाद उन्होंने एक प्राइवेट जांच केंद्र की एमआरआई रिपोर्ट पेश की.लेकिन यूपीएससी ने उसे मानने से इनकार कर दिया.

पूजा के पास 900 ग्राम सोने और हीरे के आभूषण, 17 लाख की कीमत वाली सोने की एक घड़ी, चार कारें, दो प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों में हिस्सेदारी में भी हिस्सेदारी भी है. इतना ही नहीं पूजा खेडकर के पिता के पास कुल संपत्ति 40 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. इतनी संपत्ति होने के बाद भी पूजा का ओबीसी सर्टिफिकेट सवालों के घेरे में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed