• Sun. Sep 8th, 2024

अगर आप भी कर रहे है अग्निवीर योजना के तहत सेना मे भर्ती की तैयारी तो ये खबर है आपके लिए, कस लिजिये कमर ओर हो जाएँ तैयार,

ByManish Kumar Pal

Jul 9, 2023

News National

खबर / भारत सरकार की अग्निविर एक ऐसी योजना जिसमे देश के युवाओं को अपने सपने साकार करने का सुनेहरा अवसर मिल रहा है,जिसके चलते अब हर युवा कही न कही सेना मे भर्ती होने के लिए कहीं व्यायाम कर रहा है तो कहीं पसीना बहा रहा है,ऐसे मे हर युवा को अग्निवीर योजना के चलते सेना मे भर्ती होकर देश सेवा का अवसर मिलने जा रहा है

सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के चलते भारतीय सेना में 50 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी कैडर में शामिल होने का जल्द ही मौका दिया जाएगा. सेना इस मामले पर विचार कर रही है. इससे भारतीय सेना में सैनिकों की कमी को जल्द ही पूरा किया जाएगा.

अग्निपथ स्कीम के तहत अभी जो नियम है, उसके तहत 25 फीसदी अग्निवीरों को ही स्थाई कैडर में शामिल किया जाना है.

बता दें कि अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के तहत सेना ने दो बैचों में 40,000 अग्निवीरों को शामिल किया, पहला बैच दिसंबर की पहली छमाही तक और दूसरा बैच फरवरी 2023 की पहली छमाही तक शामिल किया गया था. सैनिकों, नाविकों और वायु सैनिकों की भर्तियां अब अग्निपथ योजना के माध्यम से होंगी.
एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि 50 फीसदी अग्निवीरों को स्थाई कैडर में शामिल करने के मामले पर विचार चल रहा है और अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है.अधिकारी के अनुसार कोविड-19 अवधि के दौरान कोई भर्ती नहीं हुई और हर साल सेना से लगभग 60,000 सैनिक सेवानिवृत्त होते हैं. 14 जून 2022 को सरकार ने चार साल के लिए सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा की और आयु सीमा साढ़े सत्रह से 21 वर्ष तय की गई.

जान लिए अभी यह है नियम

2026 तक कुल 1.75 लाख अग्नवीरों की भर्तियां होनी है. अग्निवीर भर्ती के तहत जो मौजूदा नियम है. उसके अनुसार 25 फीसदी अग्निवीरों को ही स्थाई कैडर में शामिल किया जाना है. जिसे बढ़ाकर भारतीय सेना 50 फीसदी करने पर विचार कर रही है.

अग्निवीर भर्ती के लिए बढ़ाई जा सकती है उम्र सीमा

सेना में अग्निवीर के तहत टेक्निकल भर्ती में आयु सीमा भी बढ़ाई जा सकती है. उम्र सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने पर भी विचार चल रहा है. एक अधिकारी ने बताया कि यह पर्याप्त तकनीकी रूप से योग्य युवाओं के लिए ज्यादा अवसर पैदा कर सकता है.

Related Post

हरिद्वार जनपद मे लगातार पकड़ी जा रही अवैध शराब,आखिर कहाँ से आ गये धर्म नगरी मे इतने शराब माफिया, क्या हो पायेगा मुख्यमंत्री का उत्तराखंड नशामुक्त अभियान का सपना साकार?
शराब माफियाओं के खिलाफ हरिद्वार पुलिस की ताबड़तोड़ कार्यवाही,अवैध शराब के धंधे का काला व्यापार करते दबोचे गये 11 तस्कर,
नवोदय नगर मे चौबीस घंटे हो रहा अवैध खनन बेलगाम, आस पास के निवासी भी हुए परेशान, अभी कुछ दिन पहले नदी के इसी खनन की भेट चढ़ा मासूम, फिर भी खनन विभाग मौन,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed