• Sat. Sep 14th, 2024

भारत के इन दो खूबसूरत राज्य में भारी बारिश के कारण बिगड सकते हैं हालात, मौषम विभाग द्वारा बाढ़ कि चेतावनी,

ByManish Kumar Pal

Jul 17, 2023

News National

IMD ने हिमाचल के कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यह चेतावनी ऐसे समय में जारी की गई है जब खराब मौसम के कारण दोनों राज्यों में कई भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। मौसम विभाग ने उत्तराखंड समेत तीन अन्य राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।मौसम विभाग ने ट्वीट किया हैं ,

“ऑरेंजअलर्ट: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16 जुलाई और 17 जुलाई के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश (115.6 से 204.4 मिमी) होने की संभावना है।” IMD शिमला ने कहा कि 17 जुलाई तक चंबा, कांगड़ा, सिरमौर, शिमला और कुल्लू जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है।
उत्तर भारत में भारी बारिश के कारण कई भूस्खलन हुए हैं, जिससे सड़कें बंद हो गई हैं और कई लोग फंसे हुए हैं। निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने के कारण पिछले कुछ दिनों में NDRF टीमों और अन्य आपदा प्रबंधन कर्मियों ने हजारों लोगों को बचाया है।

देश के पश्चिमी हिस्से में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। IMD के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 17 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका है।

आईएमडी देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में 17 जुलाई को भारी से भारी बारिश की संभावना है। देहरादून, टिहरी, पौडी और हरिद्वार जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि बाकी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 18 जुलाई को बारिश में थोड़ी कमी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed