• Sat. Sep 14th, 2024

रील ओर ब्लॉगरो कि करतूत के चलते केदारनाथ में मोबाइल बैन, रील्स बनाना तो दूर, कॉल भी नहीं कर सकेंगे,

ByManish Kumar Pal

Jul 17, 2023

News National

उत्तराखंड में प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ केदारनाथ में अब सभी भक्तों के मोबाइल फोन पर बैन लगाया जा चूका है. बाबा केदारनाथ के भक्त अब मंदिर के अंदर किसी तरह की फोटो ग्राफी और वीडियोग्राफी नहीं कर सकेंगे.आये दिन लोग यहाँ ब्लॉगिंग करते नजर आ रहे थे,जो न तो मंदिर के नियमों का पालन कर रहे थे ओर न ही सभ्यता ओर संस्कृति के लिए कोई सामाजिक कार्य,जिस कारण आस पास के लोग भी काफी नाराज थे,

यह फैसला उस वायरल वीडियो के सामने आने के बाद लिया गया है जिसमें एक लड़की मंदिर के ठीक सामने अपने बॉयफ्रेंड को प्रपोज करते हुए नजर आ रही है.

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमेटी ने केदारनाथ मंदिर के बाहर लगाये बैन से संबंधित बैनर पोस्टर लगाए हैं.

सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियोज शेयर किए जाते हैं जहां भक्त केदारनाथ धाम जाकर मंदिर के सामने से वीडियो बनाकर शेयर करते थे. जिस वीडियो का जिक्र किया जा रहा है वह हाल ही में सामने आई है. ऐसे में मंदिर कमेटी ने इस तरह की एक्टिविटी को बंद करने के लिए यह कदम उठाया है. मंदिर के बाहर बड़े-बड़े पोस्टर लगवा दिए गए हैं जिनमें स्पष्ट लिखा है कि मंदिर प्रांगण में किसी भी तरह की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी बैन है.

मंदिर परिसर मे आना होगा सभ्य कपड़े पहन कर,

मंदिर कमेटी ने लोगों से मंदिर के अंदर आने से पहले अच्छे कपड़े पहनकर आने के निर्देश भी दिए हैं. भक्तों के लिए मंदिर प्रांगण में कैंप या फिर टेंट लगाने से भी रोका गया है. यहां पर हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में बोर्ड लगाए हैं. यहां पर लोगों को चेतावनी भी दी गई है कि किसी ने भी नियमों का उल्लंघन किया तो उसके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमेटी के प्रेसिडेंट अजेंद्र अजय ने कहा है कि धर्मस्थल करोड़ों लोगों के विश्वास का केंद्र होता है. और लोगों को इसकी रिस्पेक्ट करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अभी तक इस तरह की शिकायत फिलहाल बद्रीनाथ धाम से नहीं मिली है. हालांकि इस तरह के बोर्ड वहां पर भी लगाए गए हैं.

लोगों ने की थी बैन करने की मांग

कुछ लोगों ने केदारनाथ को टूरिस्ट स्पॉट की तरह इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. वहीं कुछ लोगों ने मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की थी.

जानिये क्या कहते हैं मंदिर समिति के लोग,

“ये धार्मिक स्थान है, जहां लोग काफी आस्था से आते हैं. भक्तों को उसका सम्मान करना चाहिए. बद्रीनाथ धाम से अभी तक कोई शिकायत नहीं आई है. लेकिन वहां भी ऐसे बोर्ड लगाए जाएंगे.”

हाल ही में एक आदेश और जारी हुआ था. केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में जाने से पहले यात्रियों से मोबाइल फोन स्विच ऑफ करने के लिए कहा था. यहां कैमरा ले जाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया था. अब पूरे मंदिर परिसर में ही मोबाइल फोन ले जाने से मना कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed