• Sat. Sep 14th, 2024

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर कंपनी पर हुआ एक अरब से भी ज्यादा का जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला

ByManish Kumar Pal

Jul 19, 2023

News National

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson ) को कैलिफोर्निया के उस व्यक्ति को 18.8 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया, जिसने कहा था कि उसे कंपनी के बेबी पाउडर से कैंसर हुआ है.

कैलिफ़ोर्निया के व्यक्ति ने कैंसर के लिए कंपनी के टैल्कम पाउडर को दोषी ठहराया था. उसने आरोप लगाया था कि कंपनी ने बेबी पाउडर से होने वाले हेल्थ प्रॉब्लम को छुपाए रखा.

अमेरिका के ऑकलैंड में डिफॉल्ट स्टेट कोर्ट के जूरी मेंबर मंगलवार (18 जुलाई) को इस नतीजे पर पहुंचे कि जे एंड जे के बेबी पाउडर की वजह से ही एंथोनी हर्नांडेज़ वैलाडेज़ को मेसोथेलियोमा नामक कैंसर की बीमारी हुई थी. 24 वर्षीय हर्नानडेज़ ने कहा है कि बचपन से ही कंपनी के टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करने से छाती के पास मेसोथेलियोमा कैंसर हो गया है.

बेबी पाउडर हटाने की योजना बनाई है
न्यू ब्रंसविक एन.जे. में स्थित J&J ने बिक्री में गिरावट का हवाला देते हुए 2020 में अमेरिका और कनाडा में अपने टैल्क पाउडर को बाजार से हटा लिया. दुनिया के सबसे बड़े हेल्थ केयर प्रॉडक्ट निर्माता ने टैल्कम को कॉर्नस्टार्च-बेस्ड संस्करण से बदल दिया. कंपनी ने इस साल के अंत तक दुनिया भर के बाजार से टैल्कम पाउडर युक्त अपने सभी बेबी पाउडर हटाने की योजना बनाई है.

इस बीच, जे एंड जे कंपनी के मुकदमेबाजी के उपाध्यक्ष एरिक हास ने एक बयान में कहा कि कंपनी फैसले के खिलाफ अपील करेगी। उन्होंने इसे “दशकों के स्वतंत्र वैज्ञानिक मूल्यांकन के साथ असंगत बताया जो पुष्टि करता है कि जॉनसन का बेबी पाउडर सुरक्षित है, इसमें एस्बेस्टस नहीं है, और इससे कैंसर नहीं होता है।” टिप्पणी के लिए हर्नान्डेज़ के वकील से तुरंत संपर्क नहीं हो सका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed