• Sun. Sep 8th, 2024

जानें अब आप बिना वीजा किन देशों में कर सकते हैं एंट्री?मजबूत हुआ भारतीय पासपोर्ट,जानिये इंडेक्स में किस स्थान पर हैं भातीय पासपोर्ट,

ByManish Kumar Pal

Jul 19, 2023

News National

दिल्ली / भारतीयों को लिए एक बड़ी खबर है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा जारी किए गए सूचकांक में भारत की रैंकिंग अब 80वें स्थान पर पहुंच चुकी है।बता दें कि इस लिस्ट में सबसे मजबूत पासपोर्ट कि सूची मे सिंगापुर का नाम सबसे ऊपर है जो विश्व में सबसे मजबूत पासपोर्ट है। वहीं, बात करें भारतीय पासपोर्ट की तो उसे 80वें स्थान के साथ एक नयी ताकत मिली है जिसके तहत अब भारतीय कई देशों की यात्रा बिना वीजा के आसानी से कर सकेंगे।

गौरतलब है कि भारतीय अब बिना वीजा के 57 गंतव्य की यात्रा कर सकते हैं। भारत की वर्तमान रैंक इसे टोगो और सेनेगल जैसे देशों के साथ जोड़ती है। भारतीय पासपोर्ट धारकों को इंडोनेशिया, थाईलैंड, रवांडा, जमैका और श्रीलंका जैसे देशों में वीजा फ्री एंट्री और आने-जाने पर वीजा पर सुविधा भी मिलेगी।हालांकि, दुनिया के कई देशों में भारतीय के जाने पर उन्हें वीजा की जरूरत होगी ही। जिन देशों के पासपोर्ट अभी भी मजबूत है वहां भारतीयों के जाने पर उन्हें वीजा की जरूरत होगी। इनमें से कुछ देशों में चीन, जापान, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के देश शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार, सिंगापुर ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के साथ जापान की जगह ले ली है, जिससे 192 वैश्विक गंतव्यों में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति मिल गई है।पाँच वर्षों तक शीर्ष पर रहने के बाद, जापान तीसरे स्थान पर खिसक गया क्योंकि उसके पासपोर्ट द्वारा बिना वीज़ा के पहुँच सकने वाले गंतव्यों की संख्या में गिरावट आई।

अमेरिका, जो लगभग एक दशक पहले रैंकिंग में शीर्ष पर था, दो स्थान फिसलकर आठवें स्थान पर आ गया। ब्रेक्सिट-प्रेरित मंदी के बाद, यूके दो स्थानों की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गया, यह स्थिति आखिरी बार 2017 में थी। सूची में सबसे नीचे 27 गंतव्यों तक आसान पहुंच वाला अफगानिस्तान है।

Related Post

हरिद्वार जनपद मे लगातार पकड़ी जा रही अवैध शराब,आखिर कहाँ से आ गये धर्म नगरी मे इतने शराब माफिया, क्या हो पायेगा मुख्यमंत्री का उत्तराखंड नशामुक्त अभियान का सपना साकार?
शराब माफियाओं के खिलाफ हरिद्वार पुलिस की ताबड़तोड़ कार्यवाही,अवैध शराब के धंधे का काला व्यापार करते दबोचे गये 11 तस्कर,
नवोदय नगर मे चौबीस घंटे हो रहा अवैध खनन बेलगाम, आस पास के निवासी भी हुए परेशान, अभी कुछ दिन पहले नदी के इसी खनन की भेट चढ़ा मासूम, फिर भी खनन विभाग मौन,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed