• Sat. Sep 14th, 2024

2024 के प्रथम महीने जनवरी से शुरू हो सकती है श्री राम अयोध्या एयरपोर्ट से उड़ान, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन,

ByManish Kumar Pal

Dec 12, 2023

News National

उत्तरप्रदेश / यूपी के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं. इस बीच भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के पहले अयोध्या को एक और बड़ी सफलता मिलने जा रही है.

देश वासियों कों जल्द ही खुशखबरी मिलने जा रही है बता दें कि श्रीराम एयरपोर्ट लगभग बनकर तैयार हो चुका है बस इसका उद्घाटन होना बाकी है. माना जा रहा है कि श्रीराम अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहली उड़ान 10 जनवरी को हो सकती है. यह पहली उड़ान दिल्ली के लिए हो सकती है. अयोध्या एयरपोर्ट का गेट भी खूबसूरत बनाया जा रहा है. एयरपोर्ट की लाइसेंस की प्रक्रिया भी जल्द पूरी कर ली जाएगी.

श्रीराम एयरपोर्ट का पीएम करेंगे उद्घाटन

श्रीराम एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं जिसको लेकर तैयारियां जोरो-शोरो से की जा रही है. श्रीराम एयरपोर्ट बनकर लगभग तैयार है. इसके टर्मिनल बिल्डिंग का कार्य भी 95% पूरा है. दिसंबर के अंत तक अयोध्या एयरपोर्ट से फ्लाइट शुरू हो सकती है. माना जा रहा है कि इसी सप्ताह एयरपोर्ट का लाइसेंस भी मिल जाएगा. लाइसेंस के लिए डायरेक्टर ऑफ सिविल एविएशन की टीम भी यहां का दौरा कर चुकी है. जिसके बाद यहां से उड़ान भरने के लिए कुछ और कंपनियां ने भी दिलचस्पी दिखाई है.

इस तारीख से शुरु हो सकती है उड़ान

माना जा रहा है कि श्रीराम अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहली उड़ान 10 जनवरी को शुरु हो सकती है. यह पहली फ्लाइट दिल्ली के लिए शुरू होगी. इसका संचालन रामलला से पहले किया जा सकता है. यहां से दिल्ली के लिए हफ्ते में सात दिन फ्लाइट चलाई जाएगी. इस प्रोजेक्ट के लिए 821 एकड़ भूमि का कार्य शत प्रतिशत पूरा हो चुका है.

बता दें कि वर्तमान में एयरपोर्ट के फेज-वन के 2200 मीटर लंबे व 45 मीटर चौड़े रनवे का काम शत-प्रतिशत पूरा हो चुका है. एयरपोर्ट में दो टैक्सी-वे और एक एप्रेन का निर्माण भी हो चुका है जिसमें चार हवाई जहाज खड़े हो सकेंगे. एक आइसोलेशन एरिया भी बनाया गया है जहां आपातस्थिती में जहाज खड़ा किया जा सकेगा.

क्या है एयरपोर्ट अथारिटी की योजना?

एयरपोर्ट अथारिटी की योजना दूसरे चरण में 3,125 मीटर व तीसरे चरण में 3,750 मीटर लंबा रन-वे बनाने की है, जिस पर बड़े जहाज भी उतर सकेंगे. इस विषय पर अयोध्या एयरपोर्ट के महाप्रबंधक राजीव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि लाइसेंस मिलने पर उड़ान की तिथियों पर विचार किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed