• Sat. Sep 14th, 2024

वैज्ञानिक भी नही सुलझा पा रहे इस डेथ वैल्ली का रहश्य, भूलकर भी मत जाना यहाँ,हजारों लोगों की जा चुकी है जान ,

ByManish Kumar Pal

Dec 13, 2023

News National

इस धरती पर एसी कई अजीब जगहें हैं, जिनके बारे में लोगों के पास कोई जवाब नहीं है कि वे ऐसी क्यों हैं? ओर इनके पीछे क्या कहानी है क्या राज है, ऐसे न जाने इस धरती पर कितने राज है या यु कहें कि इन रहस्यो कि गिनती भी अनुमान से अधिक है,

ऐसी ही एक जगह है अमेरिका की डेथ वैली।

इस जगह के रहस्य आज तक सामने नहीं आ सके हैं।डेथ वैली अमेरिकी राज्य नेवादा के दक्षिण-पश्चिम में कैलिफोर्निया के पास स्थित है। इसकी लंबाई 225 किमी और चौड़ाई 8 से 14 किमी है। दिलचस्प बात यह है कि इसकी चौड़ाई निश्चित नहीं है और अक्सर इसमें उतार-चढ़ाव होता रहता है। इस डेथ वैली को दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक माना जाता है। इस घाटी में जाने का मतलब है अपनी जान जोखिम में डालना।

जो लोग यहाँ जाते है उनमे से बहुत से लोग अत्यधिक गर्मी के कारण डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं, जिससे रास्ते में ही उनकी मौत हो जाती है। जिस कारण इस जगह का नाम डेथ वैली पड़ गया। साल 1933 में अमेरिकी सरकार ने यहां मरने वालों के लिए एक स्मारक भी बनवाया था।

भारी पत्थर कभी भी खिसक जाते हैं

यहां मौजूद भारी पत्थर बार-बार हिलते रहते हैं। इनका वजन 100 किलो से भी ज्यादा है. जैसे-जैसे वे आगे बढ़ते हैं, वे अपने स्थान से 3 किलोमीटर आगे पहुंच जाते हैं और अपने पीछे गहरी छाप छोड़ जाते हैं।

इस घाटी का रहस्य वैज्ञानिक आज तक नहीं समझ पाए हैं

इस जगह का रहस्य वैज्ञानिकों की समझ से परे है कि इतने भारी पत्थर बिना किसी दबाव के घूम रहे हैं। कई वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा तेज़ हवाओं के कारण हो रहा है। हालाँकि, इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह है कि किसी ने भी अपनी आँखों से पत्थर को हिलते हुए नहीं देखा। इसे पीछे छूटे निशानों से ही देखा जा सकता है. क्या आप इस रहस्यमयी जगह की यात्रा करना चाहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed